कभी-कभी बॉलीवुड फिल्मों में दिखाए जाने वाले आलीशान घरों और स्कूल-कॉलेजों को देखकर आपके मन में भी ख़याल आता होगा कि ये सीन्स असल में होते कहाँ के हैं। ये असल में होते भी हैं या ये केवल स्पेशल इफेक्ट्स का कमाल होते हैं। फिल्म की कहानी हमें एक काल्पनिक दुनिया में ले जाती है जिसकी वास्तविकता पर हमें हमेशा शक बना रहता है। आज हम आपको फिल्मों की ऐसी ही ख़ूबसूरत लोकेशंस और घरों के बारे में बताएंगे जहाँ कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की शूटिंग हुई है। 

तो आइए जानते हैं बॉलीवुड फिल्मों की इन लोकेशंस की असलियत आख़िर क्या है:

1. “मोहब्बतें” का गुरुकुल!

आपको अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान स्टारर फिल्म “मोहब्बतें” तो याद ही होगी। उसमें जिस पैलेस को “गुरुकुल” में बदला गया था, असल में वह इंग्लैंड का लांग्लेट हाउस था।

Image result for mohabbaten ka gurukul
Credit: Wikipedia

2. “3 इडियट्स” का कॉलेज!

आमिर खान की सुपरहिट फिल्म “3 इडियट्स” का इंजीनियरिंग कॉलेज तो आपको याद ही होगा। वह इंजीनियरिंग कॉलेज का कोई सेट नहीं बल्कि आईआईएम बेंगलुरू कॉलेज था।

Image result for 3 idiots college scene
Credit: BollywoodToday

 3. “बोल बच्चन” में अजय देवगन का घर!

अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और असिन की रोमांटिक ड्रामा फिल्म में अजय देवगन को एक बड़ी-सी हवेली का मालिक बताया गया था। वह हवेली दरअसल जयपुर का कोमू पैलेस है।

Image result for bol bachchan ajay devgan house
Credit: Cinetales

4. “ये जवानी है दीवानी” का वेडिंग पैलेस!

2013 में आई फिल्म “ये जवानी है दीवानी” में जिस पैलेस में कल्की कोचलिन की शादी होती है वह पैलेस उदयपुर का ओबेरॉय उदयविलास पैलेस है। इसी पैलेस में शादी के सभी सीन फिल्माए गए थे।

Image result for yeh jawaani hai deewani wedding palace
Credit: ScoopWhoop

5. “जब वी मेट” में करीना का घर!

2007 में रिलीज हुई रोमांटिक ड्रामा फिल्म “जब वी मेट” में गीत यानी करीना कपूर का परिवार भटिंडा की हवेली में रहता है। वह हवेली किसी का घर नहीं बल्कि पटियाला के पास स्थित नाभा हवेली है।

Image result for jab we met kareena kapoor house haveli
Credit: laacib

6. “कभी ख़ुशी कभी गम” का रायचंद पैलेस!

फॅमिली ड्रामा फिल्म “कभी ख़ुशी कभी गम” में अमिताभ बच्चन का आलीशान घर तो आपको याद ही होगा। इस फिल्म में उसे रायचंद हाउस के नाम से दिखाया गया था लेकिन असल में यह रायचंद हाउस इंग्लैंड का वेडेसडॉन मैनर है।

Image result for kabhi khushi kabhi gham raichand palace
Credit: Wikipedia

7. “मैं हूँ ना” का कॉलेज!

शाहरुख़ खान की फिल्म “मैं हूँ ना” में एक कॉलेज दिखाया गया था। इसमें वे ज़ायेद खान और अमृता राव के साथ पढ़ रहे होते हैं, असल में वो दार्जिलिंग का सेंट पॉल स्कूल है।

Image result for main hoon na college शूटिंग
Credit: DotComStories

Share

वीडियो