बॉलीवुड इंडस्ट्री में साल भर में ना जाने कितनी फ़िल्में रिलीज़ होती हैं, और कोई बॉक्स ऑफिस पर हिट होती है तो कोई फ्लॉप। लेकिन आजकल तो हम बस एक ट्रेलर देख कर ही पता लगा लेते हैं कि कौन सी फिल्म हिट होगी और कौनसी फ्लॉप। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बॉलीवुड की कई ऐसी ऐतिहासिक फिल्में हैं जिनको शुरू में फ्लॉप का दर्जा दिया गया था, लेकिन बाद में ये फ़िल्में दर्शकों की पसंदीदा बन गईं।

तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जिनको शुरूआती सफलता नहीं मिली लेकिन इनको बॉलीवुड में आईकॉनिक फिल्मों का दर्जा दिया जाता है:

1. शान!

Image result for शान फिल्म
Credit: Bollywood Hangover

शान जैसी महंगी और बड़े बजट वाली फिल्म जब रिलीज़ हुई तब इस फिल्म को फ्लॉप घोषित कर दिया गया। अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा का जादू भी फिल्म को बचाने में कारगर साबित नहीं हुआ। लेकिन इस फिल्म से हमें “शाकाल” जैसा आइकोनिक विलेन ज़रूर मिला।

2. शोले!

Image result for शोले फिल्म
Credit: Zee News

शोले जैसी बेहतरीन फिल्म भी जब रिलीज़ हुई तब फ्लॉप हुई थी। इतना ही नहीं, इस फिल्म को फिल्मफेयर अवार्ड की हर एक केटेगरी में नामांकित किया गया लेकिन इस फिल्म को कोई भी अवॉर्ड नसीब नहीं हुआ था। इस फिल्म की रिलीज़ के काफी दिनों बाद ही दर्शकों ने इसे देखना पसंद किया और फिर, आप सब जानते हैं, यह फिल्म बॉलीवुड में एक मिसाल बनकर रह गयी।

3. कागज़ के फूल!

Image result for कागज़ के फूल फिल्म
Credit: YouTube

मशहूर अभिनेता और निर्देशक गुरुदुत की फिल्म कागज़ के फूल जब रिलीज़ हुई थी तब इस फिल्म को फ्लॉप करार कर दिया गया था। एक फिल्म निर्देशक के उतार-चढ़ाव की कहानी को लेकर गुरुदत्त आत्म-विश्वास से भरे थे, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई थी। आज इस फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह और फिल्म इंस्टिट्यूट में एक बेहतरीन फिल्म का दर्जा हासिल है।

4. मेरा नाम जोकर!

Image result for मेरा नाम जोकर फिल्म
Credit: .jagran

निर्माता-निर्देशक और अभिनेता राज कपूर की मेरा नाम जोकर जब बड़े परदे पर रिलीज़ हुई थी तब इस फिल्म को फ्लॉप करार कर दिया गया था। इस फिल्म की कहानी लोगों की समझ के बाहर थी जिसके चलते फिल्म काफी लोगों को ठीक से समझ नहीं आई। फ़िल्म के फ्लॉप होने पर राजकपूर को काफी सदमा पहुँचा था, लेकिन आज इस फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सबसे ज्यादा दिखाया जाता है।

5. जाने भी दो यारों!

Image result for जाने भी दो यारों फिल्म
Credit: trailer

किसी मुद्दे पर फ़िल्म बनाना मुश्किल है, लेकिन सामाजिक परेशानी को कॉमेडी के माध्यम से दिखाना अधिक मुश्किल है। फिर भी इस फिल्म में इसे बहुत ही अच्छी तरह पेश किया गया था। फिल्म में हर एक किरदार की भूमिका सचमुच प्रशंसाजनक थी लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। आज इस फिल्म को कॉमेडी फिल्मों की श्रेणी में एक बेहतरीन फिल्म के रूप में जाना जाता है।

6. उमराव जान!

Image result for उमराव जान रेखा फिल्म
Credit: Lyricsio

आज भी बॉलीवुड की फिल्म उमराव जान में रेखा के दमदार किरदार की चर्चा की जातीं है। रेखा ने अपने अभिनय से उमराव जान के किरदार में जान फूंककर उसकी कहानी को एक नया ही मोड़ दिया था। लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म रिलीज़ होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई। आज उमराव जान का नाम बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की लिस्ट में शामिल है।

7. स्वदेस!

Image result for स्वदेस फिल्म
Credit: FilmiBeat

आशुतोष गोवारीकर की फिल्म स्वदेश में शाहरुख़ बने वैज्ञानिक को लोगों ने खासा पसंद किया था। फिल्म की कहानी अन्य मसाला फिल्मों से हटकर थी। फिल्म में शाहरुख़ खान ने नासा के एक वैज्ञानिक की भूमिका निभाई थी जो अपने देश के लिए कुछ करने को भारत आते हैं, लेकिन फिल्म का विषय शायद कुछ लोगों को जंचा नहीं इसलिए फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। लेकिन जब भी आप इस फिल्म को टीवी पर देखते हैं तो हम अपने देश पर गर्व करते हैं और इस फिल्म की सराहना भी करते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds