बॉलीवुड में हीरो और हीरोइन दोनों ही एक हिट को तरसते रहते हैं। बहुत कम लोगों को ही स्टार बनने का मौका मिलता है। फैन्स के चहेते बनकर फिल्म इंडस्ट्री में राज करना बहुत कम लोगों को ही नसीब होता है। कई कलाकार ऐसे भी होते हैं जो कई फ़िल्में कर चुके होते हैं लेकिन उन्हें कोई जानता भी नहीं है, लेकिन कई ऐसे होते हैं, जो पहली फिल्म से ही मशहूर हो जाते हैं। एक बड़ी हिट फिल्म की ज़रुरत सबको होती है। जैसे ही उन्हें वो ब्लॉकबस्टर फिल्म मिल जाती है उनकी किस्मत अपने आप बदल जाती है।

बॉलीवुड में ऐसी कुछ अभिनेत्रियाँ हैं, जिनकी किस्मत उसी एक बड़ी हिट फिल्म से बदल गई और वे बॉलीवुड का चमकता सितारा बन गईं:

1. काजोल—दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे!

कहने को तो काजोल ने कई फ़िल्में कर ली थीं, लेकिन उन्हें दर्शकों का वो प्यार नहीं मिला था, जो किसी भी कलाकार के लिए ज़रूरी होता है। काजोल ने बाज़ीगर जैसी फ़िल्में कीं, जो हिट तो थीं लेकिन सितारा बनने लायक नहीं थी। स्टार तो वो दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे के बाद ही बनी थीं। शाहरुख़ खान के साथ इस फिल्म को दर्शकों ने इतना पसंद किया कि यह बॉलीवुड की सबसे ज्यादा चलने वाली फिल्म बन गई थी।.इसे कहते हैं किस्मत बदलना! रातों-रात काजोल की पूरी इमेज ही बदल गई थी। इन दोनों की जोड़ी बन गई और इसके बाद एक के बाद एक, इन दोनों ने कई फ़िल्में एक साथ कीं।

Image result for kajol ddlj
Credit: NDTV Movies

2. शिल्पा शेट्टीधड़कन!

शिल्पा शेट्टी एक खूबसूरत अभिनेत्री थीं, लेकिन बॉलीवुड में उनकी किस्मत नहीं चल रही थी। दर्शकों को वही शिल्पा देखने को मिलीं जो केवल नाच-गाकर फिल्म में अपना किरदार अदा करती थीं। शिल्पा की दर्शकों के बीच वो लोकप्रियता नहीं बन पाई थी जिसकी उन्हें चाहत थी। वो सफलता उन्हें फिल्म धड़कन से मिली। अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी के साथ उनका रोमांस और दमदार अभिनय दर्शकों को बहुत पसंद आया और शिल्पा बॉलीवुड की सफलतम अभिनेत्रियों में शामिल हो गईं।

Image result for shilpa shetty dhadkan
Credit: LyricsMAYA

3. करिश्मा कपूरराजा हिंदुस्तानी!

करिश्मा कपूर ने बहुत सी फ़िल्में की थीं लेकिन वो लोकप्रियता उन्हें नहीं मिली थी जो बॉलीवुड पाने की उन्होंने आशा की थी। उस एक हिट को पाने के लिए करिश्मा को बहुत लम्बा समय बिताना पड़ा। गोविंदा के साथ उनकी फ़िल्में हिट तो होती थीं लेकिन वो महज़ नाच-गाने तक ही सीमित होती थीं। उन फिल्मों में उनका किरदार कुछ ख़ास नहीं होता था। लेकिन आमिर खान के साथ उनकी फिल्म राजा हिन्दुस्तानी ने दर्शकों को करिश्मा का एक अलग रूप दिखाया और करिश्मा की किस्मत खुल गई।

Related image
Credit: gramunion.com

4. असीन—ग़जनी!

दक्षिण की फिल्मों में काम करने वाली असीन को तब पहचान मिली जब उन्होंने आमिर खान के साथ ग़जनी में काम किया। बॉलीवुड में असीन को इस फिल्म से पहचान मिली और इसके बाद उनकी कई हिट फ़िल्में आईं। इस एक फिल्म ने असीन की किस्मत बदल दी थी।

Image result for asin ghajini
Credit: FilmiBeat

5. ऐश्वर्या राय—हम दिल दे चुके सनम!

मिस वर्ल्ड का ताज पहनने के बाद ऐश्वर्या राय ने कई फ़िल्में की, लेकिन वो सब बहुत अधिक सफल नहीं हुईं। इतनी खूबसूरत होने के बाद भी ऐश्वर्या ने बॉलीवुड में वो मुकाम हासिल नहीं किया जो उन्हें विश्व पटल पर हुआ था। ऐश्वर्या को एक बिग हिट फिल्म का इंतज़ार था। सलमान के साथ उनकी फिल्म हम दिल दे चुके सनम ने ऐश्वर्या को बॉलीवुड में असली पहचान दिलाई और उन्हें सफल अभिनेत्रियों की सूची में ला खड़ा किया।

Image result for aishwarya hum dil de chuke sanam
Credit: Pinterest

Share

वीडियो