हर साल दुनिया भर में हजारों की संख्याँ में फिल्में बनाई जाती है। बॉलीवुड और हॉलीवुड (Hollywood) विश्व के दो सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाली और कमाई करने वाली इंडस्ट्री है। हालांकि, फिल्म बनाने के मामले में बॉलीवुड हॉलीवुड से आगे है लेकिन क्या कमाई के मामले में भी ऐसा है? चलिए आज हम यह जानते हैं।

1. अवतार (Avatar)

Jagruk.in की एक खबर के अनुसार, वर्ष 2009 में साइंस फिक्शन पर बनी फिल्म अवतार जिसे जेम्स कैमरन ने निर्देशित किया था, उसने दुनिया भर में करीब 2 अरब 78 करोड़ डॉलर की कमाई की।

2. टाइटैनिक (Titanic)

वर्ष 1997 में जेम्स कैमरन (James Cameron) के निर्देशन में बनी सुप्रसिद्ध फिल्म टाइटैनिक (Titanic) सन् 1912 में टाइटैनिक हादसे पर आधारित थी। फिल्म ने विश्व भर में 2 अरब 19 करोड़ की कमाई की।

3. जुरासिक पार्क (Jurassic Park)

इस फिल्म के नाम से हर कोई वाकिफ है। इसका पहला पार्ट वर्ष 1993 में रिलीज किया गया था और वर्ष 2015 में इसरा दूसरा पार्ट रिलीज किया गया। इस फिल्म ने विश्व भर में 1 करोड़ 52 करोड़ की कमाई की।

4. द एवेंजर्स (The Avengers)

वर्ष 2012 में आई इस फिल्म ने दुनिया भर में खूब धमाल मचाई। इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म बन गई। इस फिल्म ने लगभग 1 अरब 52 करोड़ी का कमाई की।

अब हम बात करते हैं बॉलीवुड के फिल्मों की और उसकी कमाई की।

1. चेन्नई एक्सप्रेस (Chennai Express)

वर्ष 2013 में शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण अभिनीत इस फिल्म को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया। इस फिल्म ने कुल करीब ₹423 करोड़ की कमाई की।

2. प्रेम रतम धन पायो

वर्ष 2015 में सलमान खान, सोनम कपूर और किरण खेर द्वारा अभिनीत इस परिवारिक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया। फिल्म ने लगभग ₹400 करोड़ की कमाई की।

3. धूम 3

वर्ष 2013 में बनी फिल्म धूम 3 जिसका निर्माण यश राज फिल्म्स के बैनर तले किया गया था, इसने कुल ₹589.2 करोड़ रूपए की कमाई की।

4. पीके

वर्ष 2014 में राजू हिरानी और विधू चोपड़ा की फिल्म पीके जिसमें आमिर खान और अनुष्का शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी, ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाई थी। फिल्मी बीट के अनुसार, इस फिल्म ने कुल ₹544 करोड़ की कमाई की और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में नंबर वन स्थान पर पहुँच गई।

A post shared by Decena Shop (@decenashop) on

आँकड़े से हम देख सकते हैं कि कमाई के मामले में हॉलीवुड फिल्में बॉलीवुड से कहीं ज्यादा हैं लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि फिल्म बनाने में जितने पैसे हॉलीवुड फिल्मों पर खर्च किए जाते हैं उससे कई गुणा कम बॉलीवुड पर खर्च होते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds