जैसा कि स्वाभाविक है कि जब हमें कोई जीत मिलती है तो हम उस जीत की खुशी मनाते जरुर हैं। जीत बड़ी है या छोटी ये मायने नहीं रखता, जीतने पर क्या मिला है और कितना मिला है यह भी मायने नहीं रखता। और बात अगर मानुषी छिल्लर कि की जाए जिन्होंने हाल ही में भारत को 17 साल बाद मिस वर्ल्ड का ताज वापस लाकर दिया तो फिर उस जीत की ख़ुशी सिर्फ उनकी नहीं पूरे देश की हो जाती है। वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने भारत को मिस वर्ल्ड का ताज दिया और अब 17 साल बाद हरियाणा की रहने वाली एमबीबीएस की छात्रा मानुषी छिल्लर ने, जिनका स्वागत भारत में बड़े ही धूम-धाम से किया गया।

Cash Prize Money Won By Manushi Chhillar (2)
Credit The social monk

क्या आपको पता है कि चीन में आयोजित इस प्रतियोगिता के जीत की धनराशी कितनी थी? दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जितने के बाद मानुषी को 10 करोड़ की धनराशी प्रदान की गई। लेकिन यह धनराशी उनकी जीत के सामने बहुत छोटी है। यह प्रतियोगिता जीतते ही उन्होंने भारत के करोड़ो दिलो पर अपनी एक विशेष छाप छोड़ दी।

Cash Prize Money Won By Manushi Chhillar (2)
Credit The social Monk

अंतिम दौर में मानुषी ने इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मैक्सिको के प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए यह ख़िताब अपने नाम किया। पहली और दूसरी उपविजेता क्रमशः मिस इंग्लैंड स्टेफ़नी हिल (Stephanie Hill) और मिस मैक्सिको एंड्रिया मेज़ा (Andrea Meza) थी।

Cash Prize Money Won By Manushi Chhillar (2)
Credit The Social monk

मानुषी छठवीं भारतीय महिला बनी जिन्होंने भारत के लिए मिस वर्ल्ड जीता। इससे पहले क्रमशः रीता फ़ारिया, ऐश्वर्या राय, डायना हेडन, युक्ता मुखी और प्रियंका चोपड़ा ने यह गौरव प्राप्त किया। मानुषी ने शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण प्राप्त किया है, साथ ही वे हृदय शल्य चिकित्सक बनना चाहती हैं। मानुषी को अपने खाली समय में पेंटिंग और स्केटिंग करना पसंद हैं।

Share

वीडियो