यह कलाकार ग्राम्य संरचनाओं, चीनी भाषा में संकेत और प्रत्येक विवरण से परिपूर्ण सूक्ष्म मॉडल इमारतों का इस प्रकार निर्माण करता है जैसा कि वास्तविक इमारत में दिखाई देता है।

जोशुआ स्मिथ (Joshua Smith) दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (South Australia) के एडिलेड (Adelaide) में रहने वाले एक सूक्ष्म वस्तु कलाकार और पूर्व स्टेंसिल कलाकार हैं। जोशुआ 17 से अधिक वर्षों से स्टैंसिल कलाकृतियाँ बना रहे हैं। उन्होंने कहा, “जब से मैं छोटा था, तब से ही लघुचित्र और प्रतिकृतियाँ बनाना मुझे अपनी ओर बहुत आकर्षित करता था और बचपन से ही मुझे गत्ते के बक्सों से सूक्ष्म चीज़ों का निर्माण करना याद है।”

हांगकांग (Hong Kong) में एक इमारत का, स्मिथ और उनकी इस लघु प्रतिकृति का यह शॉट वास्तव में उनकी कलाकृति के “लघु आकार” को परिपेक्ष्य में रखता है।

स्मिथ धैर्यपूर्वक अत्यंत-यथार्थवादी प्रतिकृतियों को दुनिया भर के कई शहरों, जैसे हांगकांग (Hong Kong), सिडनी (Sydney) और लॉस एंजलेस (Los Angeles) की कई इमारतों का निर्माण करते हैं और अपने बारीकी से किए गए काम के विवरण का प्रदर्शन करते हैं।

अपनी नवीनतम कृतियों में से एक के निर्माण के लिए उन्होंने हर दिन लगभग 8-16 घंटों तक उस पर काम किया था और इसे पूरा होने में तीन महीने का समय लगा था। स्मिथ ने कहा, “इसकी ईंटें अंडों के बक्सों के भीतर के ढक्कन से बनी हैं। उन्हें हाथों से काटकर और गोंद से मैंने प्रत्येक ईंट लगाई है।” उनके माता-पिता ने लिए एक आवर्धक कांच खरीदा, क्योंकि वह चिंतित थे कि उनकी दृष्टि इन लघु प्रतिकृतियों को बनाने के लिए लंबे समय तक झुके रहने के कारण प्रभावित हो सकती है।”

नीचे स्मिथ की कुछ रचनाओं को देखें।

1. 23 टेम्पल स्ट्रीट, कॉव्लून, हांगकांग! (23 Temple Street, Kowloon, Hong Kong)

2. सिडनी के चाइनाटाउन में ब्लैक शैडो ट्रेडिंग कंपनी! (Black Shadow Trading Company, in Sydney’s Chinatown)

3. 135 सीडर स्ट्रीट, सैन फ्रांसिस्को! (135 Cedar Street, San Francisco)

4. संबद्ध इंजन मरम्मत, न्यूयॉर्क शहर! (Allied Engine Repair, NYC)

5. बिग बैंग आतिशबाज़ी कंपनी, 15 पेल स्ट्रीट, चाइनाटाउन, न्यूयॉर्क शहर! (Big Bang Fireworks Company, 15 Pell Street, Chinatown, NYC)

Photo credit: Instagram । joshua_smith_street_artist.

स्मिथ ने 20 से अधिक देशों में 100 प्रदर्शनियों में अपने काम का प्रदर्शन किया है। वह अपनी सबसे मूल स्थिति में इमारतों की प्रतिकृतियां बनाना शुरू करने की आशा करते हैं, “अगर मुझे पर्याप्त ऐतिहासिक तस्वीरें मिल जाएँ तो मैं किसी भी इमारत के 100 साल पहले दिखने वाले रूप का का एक लघु अग्रभाग बना सकता हूं।”

Share