इस बात से कोई इनकार नहीं है कि Gmail आज की सबसे बड़ी ज़रूरत बन गया है। ई-मेल के लोकप्रिय माध्यमों याहू, हॉटमेल, आउटलुक के साथ-साथ जीमेल का अपना अलग महत्व है। नए जीमेल में आप इन फीचर का लाभ ले पाएंगे:

Credit: BusinessTutsPlus

मैसेज पर कंट्रोल

नए जीमेल में अगर आप कोई मेल करते हैं तो उसे डाउनलोड, कॉपी, फोरवार्ड व प्रिंटिंग से रोक सकते हैं। यानी रिसीवर उस मेल को अपने अनुसार इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं होगा।

एक्सपायरी डेट भी होगी

नया जीमेल, यूज़र को मेल का एक्सपायरी विकल्प चुनने की सुविधा देगा। दरअसल यह मेल टेक्सट के रूप में ना होकर लिंक के रूप में होगा। जिसे खोलने पर टेक्सट फॉर्मेट दिखने लगेगा। इस तरह आपके मेल की एक्सपायरी होगी और वह एक निश्चित समय के बाद खुद ब खुद खत्म हो जाएगा।

ऑथेंटिकेशन हो गया है शुरू

Credit: XDA Developers

नए जीमेल में कॉन्फीडेंशियल मोड भी होगा। इसमें 2-करक प्रमाणीकरण( 2- Factor Authentication) किया जाना संभव होगा। इसमें मैसेज पढ़ने के लिए एसएमएस पासकोड डालना होगा। इससे आपका भेजा हुआ संदेश पहले से ज्यादा सुरक्षित रहेगा।

ज़रूरी मेल को कर सकते हैं शेड्यूल

शेड्यूल फीचर पहले से था लेकिन नया फीचर आपके बदले रिप्लाई करने की सुविधा लेकर आया है। यहां आप ज़रूरी मेल को टॉप पर रख सकते हैं। यानी इनबॉक्स में गैर-ज़रूरी मेल को प्रायॉरिटी देने की अब कोई मजबूरी नहीं रहेगी।

नया इंटरफेस

यूज़र को नए इंटरफेस में आकर्षक डिज़ाइन और यूज़र इंटरफेस मिलेगा। अब आपको पारंपरिक जीमेल वाला डिज़ाइन ‘झेलने’ की ज़रूरत नहीं है। यह सुविधा खासकर वेब वर्ज़न में लाई गई है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds